Acharya Manoj Awasthi Ji Maharaj

अलविदा चांदनी

0

बॉलीवुड की प्रख्यात अदाकारा श्रीदेवी का शनिवार रात दुबई में दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। उनके परिवारिक सदस्य अभिनेता संजय कपूर ने इसकी पुष्टि की है। श्रीदेवी 54 वर्ष की थीं। अभिनेता संजय कपूर ने कहा, हां, यह सच है कि श्रीदेवी अब नहीं रहीं। मैं अभी-अभी यहां पहुंचा हूं। मैं दुबई में था और विमान से वापस दुबई जा रहा हूं। तकरीबन 11:00-11:30 बजे यह घटना घटी। श्रीदेवी, पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ एक पारिवारिक शादी में शिरकत करने के लिए दुबई आई थीं। उनके परिवार में पति बोनी कपूर के अलावा दो बेटियां जाहन्वी और खुशी हैं।

खुशी उनके साथ शादी में मौजूद रहीं जबिक बड़ी बेटी जाहन्वी अपनी पहली फिल्म धड़क की शूटिंग को लेकर मुंबई में ही थीं। श्रीदेवी ने कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें भी अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थीं। उन्होंने अपनी बेटी खुशी के साथ आखिरी सेल्फी ली। शादी में उनके परिवार के साथ बिताएं वो लम्हें अब सबके लिए एक यादगार बन कर रह गए हैं। 13 अगस्त 1965 को तमिलनाडु के शिवकासी में पैदा हुईं श्रीदेवी ने बचपन से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। चार साल की उम्र में 1967 में उन्होंने तमिल फिल्म मुरुगा में बतौर चाइल्ड एक्टर अपना अभिनय दिखाया

 हमेशा पुरुषवादी सोच को चैलेंज करती रहीं

बॉलीवुड में हमेशा पुरुष एक्टर का ही बोलबाला रहा है, चाहे फिर बात फीस की हो या फिर फिल्म में ज्यादा सीन्स की. लेकिन एक्ट्रेस श्रीदेवी इस मामले में हमेशा ही पुरुषवादी सोच को चैलेंज करती रहीं. वे 90 के दशक में एक करोड़ की फीस लेने वाली पहली एक्ट्रेस थीं. इतना ही नहीं श्रीदेवी ने बॉलीवुड के शहंशाह माने जाने वाले अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म करने के लिए समान फीस की मांग की थी. उस समय बॉलीवुड में ऐसा कर पाने का दम शायद ही किसी और एक्ट्रेस में था. जिंदगी को खुलकर जीने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी खुद को मैंटेन करने में भी काफी खर्चा करती थी. उनका एक दिन का खर्चा ही करीब 25 लाख रुपये था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रीदेवी हर रोज खुद पर करीब 25 लाख रुपये खर्च करती थीं. जिसमें उनकी कपड़ों, जूतों के खर्चों से लेकर पार्लर का खर्चा भी शामिल था. खुद की खूबसूरती को मेंटेन करने के लिए वे महंगे कॉस्मेटिक भी खरीदती थीं, जिनकी कीमत हजारों में थीं. वे ब्यूटी क्लीनिक में भी स्किन केयर के लिए अच्छा-खासा अमाउंट खर्च करती थीं. श्रीदेवी के कपड़े, जूते और पर्स लाखों की कीमत के होते थे. वे विदेश भी काफी घूमने जाती थीं. एक समय ये अफवाह भी उड़ी थी कि लाखों के इस खर्चे को पूरा करने के लिए बोनी कपूर को नौकरी तक करनी पड़ी थी. क्योंकि उन पर काफी कर्ज भी हो गया था.

उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित

1963 में जन्मीं श्रीदेवी ने 1967 में एक बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया. वर्ष 2012 में उन्होंने इंग्लिश-विंग्लिश के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था. दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने के बाद श्रीदेवी ने साल 1979 में बतौर मुख्य कलाकार फिल्म ‘सोलहवां सावन’ से अपने हिंदी फ़िल्म करियर की शुरुआत की.

80 के दशक में हिंदी फिल्मों में श्रीदेवी अपने चरम पर थीं. उन्होंने हिम्मतवाला, तोहफ़ा, मिस्टर इंडिया, नगीना जैसी सुपरहिट फिल्में दीं. उन्हें लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाने लगा था. श्रीदेवी को 2013 में चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. श्रीदेवी ने 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड अपने नाम किया.

श्रीदेवी के जाने से फिल्म जगत में भी शोक की लहर

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के जाने से फिल्म जगत में भी शोक की लहर है. नेहा धूपिया ने लिखा, ‘हमने अपनी सबसे बेहतरीन कलाकार को खो दिया.’ जैकलीन फर्नांडिस ने कहा, ‘एक आइकन बहुत जल्दी चली गईं, बहुत जल्दी.’ प्रीति जिंटा ने कहा, ‘भगवान श्रीदेवी की आत्म को शांति दें.’ प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘मेरे पास शब्द नहीं हैं. श्रीदेवी से प्रेम करनेवालों का सांत्वना. एक काला दिन. आत्मा को शांति मिले.’ एक अन्य ट्वीट में प्रियंका ने लिखा, ‘ये लम्हें, ये पल हम हर पल याद करेंगे.. ये मौसम चले गए तो हम फरियाद करेंगे..’ बॉलीवुड की अभिनेत्री श्रीदेवी का 54 साल की उम्र में दुबई में शनिवार देर रात निधन हो गया. वे एक पारिवारिक शादी समारोह में शामिल होने के लिए दुबई गईं थीं. श्रीदेवी की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई. हादसे के वक्त उनके पति बोनी कपूर और छोटी बेटी उनके साथ थे.

अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने लिखा, ‘श्रीदेवी मैम नहीं रहीं, यह सुनकर बेहद स्तब्ध और व्यथित हूं.’ अभिनेत्री दिशा पटानी ने ट्वीट किया, ‘श्रीदेवी मैम के बारे में जानकर बेहद दुखी हूं, उनके परिवार के साथ मेरी दिली सांत्वना है.’ फिल्म निर्देशक महेश भट्ट ने लिखा, ‘श्रीदेवी के अचानक निधन की खबर सुनकर हिल गया हूं.’

माधुरी दीक्षित ने लिखा, ‘श्रीदेवी के निधन की खबर से सुबह हुई. मेरा दिल उनके परिवार के साथ है. दुनिया ने एक ऐसा इंसान खो दिया, जिसने अपने पीछे एक पूरी फिल्मी विरासत छोड़ दी है.’ अभिनेत्री आलिया भट्ट ने ट्वीट किया, ‘कुछ मतलब नहीं बनता, मेरे पास शब्द नहीं हैं. पूरी तरह से स्तब्ध हूं. आपकी आत्मा को शांति मिले श्रीदेवी. हमेशा से मेरे आदर्श, आपको प्यार.’ अभिनेत्री से राजनेता बन चुकीं हेमा मालिनी ने कहा, श्रीदेवी के आकस्मिक निधन ने मुझे गहरे शोक में डाल दिया है. मैं सोच भी नहीं सकती कि… कैसे एक जिंदादिल इंसान, एक शानदार अभिनेत्री… नहीं रहीं. उन्होंने फिल्म जगत में एक खालीपन छोड़ दिया है, जिसे नहीं भरा जा सकता. मेरी प्रार्थना उनकी परिवार के साथ है.’

अनुपम खेर ने कहा, मैं श्रीदेवी को हमेशा ही खुशी, तेज, आकर्षक, खूबसूरत, बेहतरीन इंसान के तौर पर याद करूंगा. क्वीनऑफइंडियनसिनेमाश्रीदेवी.’ अक्षय कुमार ने लिखा, ‘श्रीदेवी के असामयिक और आकस्मिक निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं. काफी लोगों के लिए एक सपना, मैं खुशकिस्मत था कि काफी समय पहले उनके साथ स्क्रिन शेयर करने का मौका मिला. इतना ही नहीं… उन्हें सालों से मिलने वाली कामयाबी का भी मैं गवाह रहा हूं. मेरी प्रार्थना उनके परिवार के साथ है. उनकी आत्मा को शांति मिले.’ कमल हासन ने ट्वीट किया, ‘श्रीदेवी के टीनएज से लेकर अदायगी के सर्वोच्च शिखर तक मैं उनके जीवन का गवाह रहा हूं. उनके साथ गुजारे काफी खुशहाल लम्हें याद आ रहे हैं, जिसमें वो मुलाकात भी है जब मैं उनसे आखिरी बार मिला था. हम उन्हें याद करेगें.’

About Author

Leave A Reply