Acharya Manoj Awasthi Ji Maharaj

चुटकी में दूर करें डैंड्रफ

0

डैंड्रफ बहुत ही कॉमन स्काल्प की समस्या है। सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। यह सामान्य तौर पर त्वचा की ड्राइनेस, बैक्टीरिया या फिर फंगस की वजह से होती है। यहां आप जान सकते हैं डैंड्रफ से बचने के घरेलू और आसान उपाय…

डैंड्रफ सिर गिरने वाले छोटे-छोटे से सफेद रंग के फ्लेक्स होते हैं। थोड़ी मात्रा में डैंड्रफ होना तो नॉर्मल है क्योंकि स्काल्प से डेड स्किन सेल्स निकलती रहती है, मगर कुछ लोगों में यह समस्या बहुत ज्यादा दिखाई देती है।

आपने डैंड्रफ होने की कई वजहें पढ़ीं और सुनी होंगी लेकिन ज्यादातर साइंटिस्ट्स का मानना है कि डैंड्रफ की मुख्य वजह फंगल इंफेक्शन है। हालांकि इसका ट्रीटमेंट नैचरली भी किया जा सकता है।

लगाएं दही-नींबू का मिक्सचर
नींबू, दही और तेल का मिक्सचर बालों पर हेयर पैक की तरह लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो दें। यह प्रक्रिया हर हफ्ते दोहराएं।

एग योक
अगर अंडा लगाने में आपको दिक्कत नहीं है तो एग योक को इसी तरह से बालों पर लगाकर इसे प्लास्टिक बैग से कवर कर लें। 15 से 20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें फिर बाल अच्छी तरह धो लें।

शैंपू की जगह बेकिंग सोडा
शैंपू की जगह बाल धोने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें क्योंकि यह नैचरल डैंड्रफ रिमूवर होता है।

विनिगर
बालों पर एपल साइडर विनिगर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें इसके बाद इसे धो दें।

होम-मेड नीम पैक
एक चौथाई कप नीम का जूस लेकर इसमें कोकोनट मिल्क और बीटरूट जूस मिलाएं और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल भी मिलाएं। सारी सामग्री को एकसाथ मिलाएं और इसकी स्काल्प पर मसाज करें। 20 मिनट बाद हर्बल शैंपू से धो दें।

ये उपाय भी हैं काम के
– टी-ट्री ऑइल शैंपू इस्तेमाल करें।
– एक हिस्सा माउथवॉश में 9 हिस्से पानी मिलाकर शैंपू करने के बाद लगा लें। इसे धोएं नहीं।
– ऐलोवेरा जेल में ऐंटी फंगल प्रॉपर्टी होती है, इसे स्काल्प पर लगाएं.
– नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर सिर की मालिश करें.

About Author

Leave A Reply