Acharya Manoj Awasthi Ji Maharaj

शंकरगढ़ नगर पंचायत में गंदगी का अम्बार

0

शिवराजपुर(इलाहाबाद) विदित हो इस समय पूरे देश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जिस पर खुद केन्द्र सरकार को नाज है । स्वाच्छ भारत अभियान जो शंकरगढ़ नगर पंचायत में भाजपा का शासन है । जनता ने भी देश एवं प्रदेश की सरकार पर आस्था को रखते हुए नगर पंचायत शंकरगढ़ को सरकार की मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया लेकिन यहां पर एक मुहावरा सत्य प्रतीत होता दिख रहा है । जहां पूरे देश मे सुबह से शाम तक सफाई का एक महा अभियान काफी प्रभावी रूप से चल रहा है । वही पर नगर के गलियां झाड़ू के लिए तरस रही है । जहां हैण्डपम्प नम्बर 61 और नालियां कचरों से पटी है ।

वार्ड नं: 7 मोदीनगर , वार्ड नं: 6 धर्मनगर , वार्ड नं: 5 मोटियान टोला के लोगों को गंदगी में रहने की आदत सी पड़ गई है । चूंकि सरकार द्वारा जहां सफाई अभियान की ग्रेडिंग की जा रही है वही शंकरगढ़ में सरकार की योजना में स्वयं भाजपा के ही दल की नगर पंचायत सरकार द्वारा पतीला लगाया जा रहा है । अगर सफाई में इसी तरह से लापरवाही जारी रही तो शंकरगढ़ में महामारी फैलने की सम्भावना है । एक बात साफ है कि नगर पंचायत शंकरगढ़ में सफाई केवल पोस्टर के माध्यम से दिखती है लेकिन अगर पोस्टरों के नीचे देखा जाय तो गंदगी का अम्बार पड़ा है । शायद प्रचार सामग्री लगाते समय कर्मचारी स्थान देखना भूल गए है ।

निकासी की समस्या के चलते पानी से भरी नाली व गड्डों में कीटनाशक दवा का छिड़काव न होने से मच्छर आदि का प्रकोप भी बढ़ गया है । शंकरगढ़ नगर पंचायत अंतर्गत भीषण गन्दगी होने से बजबजाती नाली , गड्डों एवं जगह – जगह एकत्र कचरे के ढेर लोगो के लिए आफत बन रहे है । वही दूसरी तरफ गन्दगी की वजह से मोहल्लों में मच्छरों के प्रकोप भी लगातर बढ़ रहा है । इसके बाद भी न तो अभी तक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव ही कराया गया और न ही नगर में साफ – सफाई ही कराई गई । भीषण गंदगी की वजह से जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है ।

बताया गया है कि नगर पंचायत शंकरगढ़ अंतर्गत आने वाले कुछ वार्डो में इन दिनों साफ – सफाई नही होने से मेन सड़क व मोहल्लों की गलियों में घर का निकला हुआ गन्दा पानी व कीचड़ भरा रहता है । यहां तक की मुख्य बाजार तक मे भी साफ – सफाई नही कराई जाती , जिससे गन्दगी के कारण लोगो का जीना मुश्किल हो गया है । नगर में सफाई न होने से दिन ढलने के पश्चात मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ जाता है और लोगो का कही भी बैठना मुश्किल हो जाता है । गंदगी की वजह से नगर में टायफाइट ,मलेरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है । इसके बाद भी नगर में अभी तक मलेरिया निरोधक दवा का छिड़काव नही कराया गया है । जसका खामियाजा स्थानीय लोगो को भुगतना पड़ रहा है ।

About Author

Leave A Reply