Acharya Manoj Awasthi Ji Maharaj

हर महीने आप भी कमा सकते हैं लाखों रूपये

0

मोदी सरकार ने लोगों को छत से कमाई का तरीका बताया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आप छत पर सोलर प्‍लांट लगाकर अतिरिक्‍त कमाई कर सकते हैं। सरकार इसके लिए न केवल सब्सिडी देती है, बल्कि इन्‍सेंटिव भी मिलता है। आज हम आपको सरकार की इस स्‍कीम के बारे में विस्‍तृत जानकारी देंगे। साथ ही, आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे सरकार की इस स्‍कीम से जुड़कर फायदा उठा सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं शुरुआत
आप अपनी छत पर सोलर प्‍लांट लगा सकते हैं। सरकार के मुताबिक, 100 वर्ग फुट की छत पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं। यानी कि आप यदि 5 किलोवाट का सोलर प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो आपको केवल 500 वर्ग फुट की छत की जरूरत पड़ेगी।

कितनी होगी कीमत
अगर आप 5 किलोवाट का सोलर प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो मार्केट में 60 से 70 हजार रुपए प्रति किलोवाट की दर से पैनल उपलब्‍ध हैं। यानी कि आपको 3 से 3.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे। यह रेट मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी द्वारा फिक्‍स किए गए हें।

कितनी मिलेगी सब्सिडी
सरकार द्वारा रेसिडेंशियल सेक्‍टर को 30 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। यानी कि आप 42 हजार रुपए से 49000 प्रति किलोवाट के रेट से सोलर पैनल लगा सकते हैं।

कहां से खरीदें सोलर पैनल
सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं।
राज्यों के मेन शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं।
हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं।
अथॉरिटी से पहले ही अपने लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा।
सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी कार्यालय से मिलेगा फॉर्म।

कितनी होती है सोलर पैनलों की उम्र
सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे। यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी।

10 साल में बदलनी होगी बैटरी
सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन हर 10 साल में एक बार बैटरी बदलनी होती है। जिसका खर्च करीब 20 हजार रु. होता है। इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूव किया जा सकता है।

About Author

Leave A Reply